Saturday, October 5, 2013

भजन-कीर्तन नही हैं ये गीत

भजन-कीर्तन नही हैं ये गीत
ब्रजेश कानूनगो

बस में सफर कर रहा था। ड्रायवर ने पुराने गानों की ऑडियो सीडी चला रखी थी। साठ-सत्तर के दशक के फिल्मी गीत बज रहे थे। सोच रहा था ,कितनी मेहनत करते थे वे संगीतकार। कोई न कोई राग या लोक धुन या उसके समकक्ष की मधुरता बनी रहती थी। शब्दों के अर्थ और संगीत की लय के साथ,बन्द आँखों के बावजूद अभिनेताओं के हाव-भाव की अनुभूति हो रही थी। अचानक मेरे सहयात्री युवकों ने चिल्लाकर बस ड्रायवर से कहा-‘अरे यह क्या ‘भजन-कीर्तन’ लगा रखा है,कोई नई सीडी लगाओ।’

मैं हतप्रभ रह गया। इतने अच्छे मधुर और रोमांटिक गानों को युवक ‘भजन-कीर्तन’ की संज्ञा दे रहे थे। कुछ समय पहले के ही मुकेश,मोहम्मद रफी और लता मंगेशकर के लोकप्रिय गीतों को उन्होने भजन कहा। कम से कम यह संतोष की बात थी कि उन्होने  उन अमर गीतों को बकवास नही कहा। युवकों के चेहरों पर बोरियत के भाव थे तथा उन तथाकथित भजनों को वे सुनना नही चाहते थे। उन्ही गीतों के उटपटांग और आधुनिक संगीत साधनों के साथ बनाए रिमिक्सों और पनर्प्रस्तुतियों पर थिरकने से शायद ही उन्हे कोई आपत्ति होती हो।

आज भी मधुर संगीत आ रहा है,लेकिन कुछ तो है जो उन्हे भजन की संज्ञा नही दिलवाता। गीतों में कोई ताल अथवा लय ऐसी है,जो उनकी मधुरता और साठ-सत्तर के दशक की मधुरता से इन्हे अलग करती है। अपने बचपन में हम देखते थे कि अनेक भजन मंडलियाँ  मन्दिरों में अखंड भजन कीर्तन किया करती थीं।चौबीसों घंटे निबाध। सात-सात दिनों तक मंडलियों के भले ही पहरे(आवृत्ति) बदलते रहते थे,लेकिन कीर्तन सतत जारी रहता था। हम कहते थे भजन हो रहे हैं। बडा मजा आता था। ईश्वर की आराधना में गाए जाने वाले भजनों के अलावा अवतारों की लीलाओं,निगुण भजन,संसार-सार और आध्यात्मिक भजनों की श्रंखलाएँ चला करती थीं।  फिल्मी गीतों की भजन के रूप में पैरोडियाँ भी चलन में थीं। बहुत अच्छे भजन जब फिल्मों में आते थे तो उन्हे भी भजन नही कहा जाता था, फिल्मी गीत या भक्ति रचनाएँ ही कहा जाता था।

कुमार गन्धर्व का गायन हम बरसों साक्षात सुनते रहे हैं। कबीर,सूर,मीरा और मालवा में प्रचलित भजनों को उन्होने खूब गाया। वे भजन गाते तो हमें वे भजन ही नही लगते थे। उनकी सभा में हमें शास्त्रीय संगीत की महान ऊँचाइयों की स्वर साधना की अनुभूति होती थी। उनके गीतों (चाहे वे भजन ही क्यों न हों) से गुजरना हमारी स्मृति की धरोहर है। कानडकर बुआ(प्रसिद्ध मराठी कीर्तनकार) जब कथा समाप्ति के बाद भजन–कीर्तन करते थे तो सैकडों श्रोताओं के साथ भावनात्मक तादात्म्य स्थापित हो जाता था और सबकी आँखों से आँसू बहने लगते थे। वह होता था कीर्तन। लेकिन साथ-सत्तर के दशक के मधुर फिल्मी गीतों को भजन–कीर्तन कहना, कुछ और ही संकेत करता है।
ब्रजेश कानूनगो

503,गोयल रिजेंसी,चमेली पार्क,कनाडिया रोड, इन्दौर-452018 

No comments:

Post a Comment